Saturday 2 January 2016

Some Expensive Video Games

Some Expensive Video Games
100 मिलियन डॉलर से जयादा बजट वाली वीडियो गेम 






शायद आपको जान कर विश्वास नहीं होगा, लेकिन वीडियो गेम इंडस्ट्री, फ़िल्म इंडस्ट्री से ज़्यादा मुनाफ़ा कमाने लगी है. जी हां, पिछले कुछ सालों में वीडियो गेम इंडस्ट्री में बहुत बदलाव आये हैं. पहले की तरह सिर्फ़ बच्चे ही वीडियो गेम्स के पीछे नहीं पगलाते. अब हर उम्र के लोगों को XBOX और Playstation का चस्का लग गया है और इन उपकरणों के लिए अलग वीडियो गेम्स बनाये जाते हैं, जिनमें बहुत सारे लोगों का योगदान होता है. आज-कल के गेम डेवलपर्स की कोशिश रहती है कि कैसे एक वीडियो गेम को वास्तविकता के करीब बनाया जा सके जिससे कि खेलने वाला उस गेम का अंग बन जाए. अब इतने विस्तृत ग्राफ़िक्स बनाने के लिए पैसे तो लगते ही हैं, इसीलिए आज हम आपको कुछ ऐसे वीडियो गेम्स के बारे में बताएंगे, जिन्हें बनाने में करोड़ों डॉलर्स खर्च हुए हैं.


★▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬★
       CREATED BY - HARDIK
★▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬★


1. Tomb Raider (Reboot)- 100 मिलियन डॉलर


Tomb Raider Reboot पहले भाग का सीक्वल था और इसे बनाने में कई नयी तकनीकों का उपयोग हुआ था. नया गेम इंजन बनाया गया, नए कैरेक्टर इस गेम में डाले गए और इसे और रोमांचक बनाया गया. इस गेम को खेलने पर लोगों को समझ आया की 100 मिलियन डॉलर इसे बनाने में खर्च क्यों हुए थे.




2. Max Payne 3- 105 मिलियन डॉलर
मुझे याद है कि कई सालों पहले जब Max Payne गेम का पहला भाग रिलीज़ हुआ था तो लोग उसे खेल कर हैरान रह गए थे, क्योंकि उस गेम के ग्राफ़िक्स थे ही इतने शानदार. और ये तो इस गेम का तीसरा भाग है. इसके ग्राफ़िक्स का तो जवाब ही नहीं, इसीलिए इसको बनाने के लिए बाकी गेम्स से 5 मिलियन डॉलर ज़्यादा लगे हैं.



3. Disney Infinity- 100 मिलियन डॉलर
डिज़्नी ने पहले इस गेम को बनाया, फिर इस गेम के कार्टून्स के खिलौने बनाये, अब वो ऐसे खिलौने बनाने जा रहे हैं जो गेम का भाग बन जायेंगे. कैसे एक प्रोडक्ट से दूसरा प्रोडक्ट बनाना है कोई डिज़्नी से सीखे. इस गेम के साथ उन्होंने प्रॉफ़िट कमाया है जो सिद्ध करता है कि Disney Infinity के लिए 100 मिलियन डॉलर खर्च करना सही फैसला था.



4. Too Human- 100 मिलियन डॉलर
अभी तक जिन वीडियो गेम्स की बात हमने की है, उन्हें बनाने में पैसे ज़रूर खर्च हुए हैं, लेकिन फिर भी उन्होंने मुनाफ़ा कमा लिया था. लेकिन Too Human के साथ एकदम उल्टा हुआ. इस गेम को बनाने में 100 मिलियन डॉलर खर्च हो गए थे, लेकिन फिर इस गेम की रिलीज़ लेट हो गयी जिसकी वजह से ये बुरी तरह पिट गया. इतनी बुरी तरह कि जिस स्टूडियो ने इसे बनाया था वो भी बंद हो गया. इसीलिए ज़रूरी नहीं है कि हर महंगा गेम अच्छा ही हो.



5. Red Dead Redemption- 100 मिलियन डॉलर
कहा जाता है कि Red Dead Redemption आज तक का सबसे कमाल का वीडियो गेम है. इसे बनाने वाला स्टूडियो, 'रॉकस्टार' ने Grand Theft Auto और Max Payne जैसे गेम्स भी हमें दिए हैं. इसीलिए इस गेम की सफ़लता पर किसी को शक नहीं था.


6. Final Fantasy VII- 145 मिलियन डॉलर
Final Fantasy VII पहला गेम था जिसने बाकी गेम्स का बजट बढ़ा दिया था क्योंकि इसके पहले किसी भी गेम पर 10 मिलियन डॉलर खर्च करना भी बहुत था. लेकिन किसी गेम पर 145 मिलियन डॉलर खर्च करना लोगों ने पहली बार सुना था. ये गेम रिलीज़ होने के बाद बहुत प्रसिद्ध हुआ और इसने 100 गुना प्रॉफ़िट भी कमाया.


7. Star Wars: The Old Republic – 150-200 मिलियन डॉलर
लोग कई सालों से Star Wars के गेम का इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन Star Wars: The Old Republic ने अपने फैंस को बहुत निराश किया. 150-200 मिलियन डॉलर लगाने के बाद भी इस गेम में बहुत कमियां थीं. इसीलिए कहते हैं न कि नाम से कुछ नहीं होता, काम दिखना चाहिए.


8. Call of Duty: Modern Warfare 2 – 200 मिलियन डॉलर
Call of Duty बहुत ही ऐतिहासिक वीडियो गेम है. इस गेम की सीरीज़ ने मिलियन नहीं, बिलियन डॉलर कमाए हैं और इसीलिए निवेशकों को इस गेम पर 200 मिलियन डॉलर खर्च करना कुछ ज़्यादा नहीं लगा. सोने का अंडा देने वाली मुर्गी को कोई छोड़ता है क्या!


9. Grand Theft Auto V – 265 मिलियन डॉलर
इस गेम को बनाने में खर्च हुआ हर एक डॉलर जायज़ है, क्योंकि GTA सीरीज़ के दीवाने इस दुनिया में बहुत हैं. रॉकस्टार स्टूडियो ने एक बार फिर साबित कर दिया कि वीडियो गेम्स बनाने में उनका कोई जवाब नहीं है. GTA V बनाने में उन्हें 265 मिलियन डॉलर ज़रूर लगे, लेकिन जो अनुभव इसे खेलने वालों को मिला वो लाजवाब था.


10. Destiny – 500 मिलियन डॉलर
मज़ाक नहीं, ये सच है. एक वीडियो गेम को बनाने में आधा बिलियन डॉलर खर्च हुए हैं. इसके अद्भुत ग्राफ़िक्स, प्रोडक्शन वैल्यू और प्रेज़ेंटेशन देख कर आपको भी लगेगा कि वाह! क्या गेम है! लेकिन, कुछ लोग मानते हैं कि Destiny को बनाने में जितने पैसे खर्च हुए उतना गेम खेलने में मज़ा नहीं आया.


तो ये बताइये कि इनमें से कितने वीडियो गेम्स आपने खेले हैं और आपका पसंदीदा वीडियो गेम कौन सा है? इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना मत भूलना.


★▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬★
       CREATED BY - HARDIK
★▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬▬★

Contact Us: 
+917048165679
hrdkprmr2@gmail.com

0 comments:

Post a Comment

Popular Posts

Blogger news

© INSPRITIONAL STORY | Powered by hardiksinspritionalstory | Hardik Parmar designed by Website Design - Hardik Dot Com